दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में पिछले दिनों पहला स्थान हासिल करने वाले दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) जल्द ही भारत के कार बाजार में दस्तक देने की तैयारी कर रहें है। अमेरिका स्थित कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने इस साल अपनी भारत में प्रवेश की योजना बनाई है। यूरोपीय देशों की मजबूत बौद्धिक संपदा टेस्ला को भारत में नवीनतम तकनीक लाने की अनुमति होगी। साथ ही इस कंपनी ने जो रास्ता चुना है उससे इन्हें पूंजीगत लाभ तो होगा ही साथ लाभांश भुगतान पर लाभ प्राप्त होगा।एक जानकारी के अनुसार नीदरलैंड स्थित कंपनी टेस्ला मोटर्स कैलिफोर्निया स्थित टेस्ला इंक की सहायक कंपनी है। नीदरलैड अनुकूल कर दरों और मजबूत आईपी कंपनियों को आकर्षित करता है, विशेष रूप से अमेरिका से, यूरोपीय देश के माध्यम से निवेश करने के लिए। भारत और नीदरलैंड के बीच कर संधियां कंपनियों को पूंजीगत लाभ कर छूट प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। यदि किसी भारतीय फर्म के शेयर गैर भारतीय इकाई को बेचे जाते है तो नीदलैंड से आने वाले निवेश कम लाभांश के साथ-साथ करों को भी रोकते हें।
जैसा कि भारत बेसब्री से दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी टेस्ला के प्रवेश का इंतजार कर रहा है। साथ ही इस कंपनी के लिए एक बड़ा रेड कार्पेट या कहें कि मार्केट प्लेस तैयार करने की कोशिश कर रहा है। मास्क द्वारा अक्टूबर में टवीट किया गया कि कंपनी भारतीय कार बाजार में अगले साल कदम रख्ेगी। यह टवीट टेस्ला क्लब इंडिया नाम के एक हैंडल द्वारा भारत में लान्च के समय पर एक प्रश्न के जवाब में किया गया था।
भारतीय परिवहन पंत्री नितिन गडकरी ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि ‘‘ टेस्ला 2021 की शुरूआत में भारत में संचालन शुरू करेगा। भारत आने वाला मॉडल अधिक किफायती टेस्ला मॉडल 3 होगा। जिसकी कीमत करीब 55 से 60 लाख रूपये तक होने की संभावना है। जिसके लिए बुकिंग कुछ ही हफतों में शुरू होगीं। तो यह कहना साफ होगा कि यह आम आदमी की पहुंच के बिल्कुल बाहर हेगी। जो केवल अपर क्लॉस या रिहायशी लोगों के लिए ही सुविधाजनक होगी।
भारत में अपने बहुप्रतीक्षित लॉन्च से हटकर टेस्ला ने बेंगलुरू की एक कंपनी टेस्ला इंडिया मोटर्स (Tesla car ab india me) एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को एक लाख रूपये की पूंजी और तीन निदेशकों के साथ शामिल किया हैं। जिसमें तीन निदेशकों में से दो मूल कंपनी में उच्च पदस्थ अधिकारी है। वैभव तनेजा टेस्ला में मुख्य लेखा अधिकारी है तो वही डेविड फिन्स्टीन एक वैश्विक वरिष्ठ निदेशक है। कंपनी संभवतः ईट और मोटर शोरूम और सेवा केंद्रों की आवश्यकता को दरकिनार करने के लिए एक प्रत्यक्ष ग्राहक खुदरा मार्ग लेगी। टेस्ला भारत में विनिर्माण और अनुसंधान एंव विकास के लिए संभवतः भूमि के लिए भी स्काउटिंग कर रहा है।
जैसा कि कार के दामों की संभावना जताई गई है वहीं इसके अलग टेस्ला के मालिक ने कहा कि टेस्ला की कारें महंगी होंगी, लेकिन अंततः भारतीय मध्यम वर्ग के लिए अधिक सस्ती हो सकती है जब कंपनी भारत में अपना उत्पादन शुरू करेगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने एक और टवीट में कहा था कि ‘‘ भारत टेस्ला चाहता है’’। टेस्ला भारत के पांच राज्यों में अपने स्टोर को खोलने की दिशा में बातचीत की प्रक्र्रिया से गुजर रहा है। अपनी योजनाओं को कारगर बनाने के लिए वह काफी उत्साहित दिखाई दे रहा हैं। वह एक कार्यालय, एक आरएंडडी केंद्र और उत्पादन के लिए एक कारखाना खोलने की योजना पर विचार कर रहा हैं।
यह कहना गलत नहीं होगा कि किसी देश की अधिकतर आबादी गरीब है तो उस देश मे टेस्ला के लिए उत्पादन करने के लिए कोई बाजार ना तो विकसित है और न ही विकसित होने की संभावनाएं है। हालांकि, किसी भी देश की पूरी आबादी कारों का इस्तेमाल करती हो ये जरूरी नहीं। केई भी उत्पादन कंपनी अपने लिए उस देश की आबादी का वह हिस्सा चुनती है जो उसके लाभ को बढ़ा सके। जिसमें अपर क्लॉस और रहीस लोग शामिल होते है। और भारत में इसके लिए अच्छा खासा बाजार पहले से ही तैयार खड़ा है।टेस्ला के विकास के लिए भारत में बहुत बड़ा बाजार है, और देश के कई सबसे अमीर लोग कई वर्षा से कंपनी के यहां आने का इंतजार कर रहें है। हालांकि, कंपनी यह जानती है कि चूंकि भारत की अधिकतर आबादी उस मध्यम वर्ग में शामिल है। इसलिए मस्क द्वारा यह कहा गया है कि देश में उत्पादन शुरू होते ही मध्यम वर्ग के लिए यह कारें अधिक सस्ती होंगी। यह कंपनी जल्द ही बेंगलुरू में एक आर एंड डी यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी। जून तक इसके परिचालन के शुरू होने की संभावनाए बनी हुई है। देखना यह होगा कि भारत के बाजारों में इस कंपनी को किस हद तक अपना कारोबार फैलाने का मौका मिलेगा व भारतीय लोगों के बीच यह कितनी लोकप्रियता हासिल कर पाएगी।
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